दालें

Posted On अप्रैल 14, 2008

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दालों  से  मिलने  वाले  पौष्टिक  तत्व  दालों  के  बनानेविटाम  की  विधि  पर  अधिक  निर्भर  करते  है। दालें  बनाने  से  पहले  आठ  घंटे  भिगोयें। दालें  छिलकों  सहित  लें। छिलकों  वाली  दाल  बिना  छिलकों  वाली  दाल  से  अधिक  लाभदायक  है।सखी  अवस्था  में  दालों  में  दालों    में  विटामिन  ‘सी’  नहीं  होता  लेकिन  भीगने  के  बाद  विटामिन  ‘सी’  अधिक  मात्रा  में  प्रकट  हो  जाता  है। दालों  को  पकाने  का  सबसे  आम  तरीका  पानी  में  उबालने  का  है। दाल  से  बनी  चीज़े  पापड़, मंगोड़ी, दाल-मोठ  आदि  रोगियों  के  रोग  ठीक  होने  पर  देने  से शक्तिप्रद  खाद्य  है। मिठाईयाँ  नहीं  देनी  चाहिये।

3 Responses to “दालें”

  1. अनूप शुक्ल

    अच्छी जानकारी दी है आपने तो।

  2. mehhekk

    bahut achhi jankari hai shukriya

  3. Anunad Singh

    आपके ब्लोग पर बहुत ही साफ-सुथरी और उपयोगी जानकारी है। लिखते रहिये। हिन्दी में ऐसी जानकारी का बहुत महत्व है।

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